Empty Stomach

Empty stomach: कोरोना संकट ने एक बार फिर हमें अपनी दिनचर्या के बारे में सोचने पर विवश कर दिया है. भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमने अपनी Life Style को भी बदल डाला था. अब स्वास्थ्य की जगह स्वाद को ज्यादा तरजीह देने लगे हैं, नतीजन हमारा शरीर भीतर ही भीतर कमजोर होने लगा है. मामूली सी परेशानी भी बड़ी बीमारी बन जाती है. क्योंकि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता दिन-ब-दिन कमजोर होती चली गई. कोरोना संकट पूरी तरह खत्म होने तक हमें अपनी आदतों को बदलना होगा. इसके लिए कुछ मामूली बदलाव करने होंगे. खुद को फिट रखने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट (Empty Stomach) कर सकते हैं. इन सभी चीजों का सेवन रोजाना नहीं करना है लेकिन अपनी दिनचर्या इस तरह जरूर बनानी है ताकि इनमें से ज्यादा से ज्यादा चीजें हमारे शरीर के अंदर खाली पेट पहुंच सके.

गुनगुना पानी (Empty Stomach)

खाली पेट (Empty Stomach) गुनगुना पानी पीना सेहत के बेहद फायदेमंद होता है. यदि आप सुबह गुनगुना पानी पीएंगे तो आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे. साथ ही पेट पर जमा हो रही चर्बी को भी यह पानी तेजी से कम करता है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने शरीर को डिटॉक्स करना चाहते हैं तो सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें. याद रहें पहले दिन से ढेर सारा पानी न पीएं, रोजाना थोड़ी मात्रा बढ़ाएं. यदि आप रोजाना ऐसा करते हैं तो पाएंगे कि आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे. कोशिश करें कि सुबह के अलावा आप दिन भर में एक दो गिलास गुनगुना पानी पीएं.

किशमिश (Empty Stomach)

सुबह खाली पेट (Empty Stomach) किशमिश खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार रोजाना खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से शरीर में खून की कमी की शिकायत कभी नहीं होगी. जिन महिलाओं को खून की कमी की शिकायत है उन्हें इसे जरूर आजमाना चाहिए. आपको सिर्फ रात में थोड़ी सी किशमिश एक कटोरी में भिगो देनी हैं. सुबह आप इन्हें फूला हुआ पाएंगे. पानी निकालकर किशमिश का सेवन करें. याद रखें डायबिटीज के रोगी और PCOD से ग्रस्त महिलाएं इसका सेवन न करें.

बादाम (Empty Stomach)

आपने फिल्मों और टेलीविजन पर सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग बढ़ता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि रोजाना 5 से 10 भीगे हुए बादाम खाने चाहिए. इस बात का ख्याल रखें कि खाने से पहले बादाम के छिलकों को निकाल दें क्योंकि इनके छिलकों में टैनिन्स पाया जाता है. यह टैनिन्स जब आपके शरीर में जाता है तो शरीर के मौजूदा पोषक तत्व को अवशोषण करने लगता है.

नींबू (Empty Stomach)

नींबू के अनेक फायदे होते हैं, सुबह इसका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. देर तक दफ्तर में बैठकर काम करने वाले लोगों को अक्सर एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, उनके लिए नींबू फादेमंद है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह रोजाना सुबह एक दिलान नींबू पानी पीए, असर दिखाई देगा. चाहें तो इस पानी में शहद की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं लेकिन याद रहे शुगर के मरीज नींबू पानी में शहद न मिलाएं. ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है. अगर आपको थोड़ी देर में ही थकान महसूस होने लगती है तो प्रतिदिन एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें.

पपीता (Empty Stomach)

पपीते को पेट का डॉक्टर भी बोलते हैं. पेट से जुड़ी कई समस्याओं में पपीता खासा कारगर माना जाता है. कब्ज, एसिडिटी जैसे परेशानियों में पपीता असरदार होता है. खाली पेट (Empty Stomach) खाने से पेट की सफाई अच्छी होती है. यहां ध्यान देने की जरूरत है गर्भवती महिलाएं खाली पेट पपीते का सेवन न करें.

Leave a Reply