Foreign-Actors-in-Bollywood

Foreign Actors in Bollywood: 90 के दशक की फिल्मों को याद कीजिए, कुछ बातें और किरदार अमूमन हर दूसरी और तीसरी फिल्म में दिख जाया करती थीं. इन्हीं में से एक होता था विलेन का विदेशियों से कनेक्शन. ये विदेशी किरदार या तो हमारे देसी विलेन को बंदूक, ड्रग्स और लड़कियां सप्लाई किया करते थे या फिर उनके अय्याश बच्चों के दोस्त हुआ करते थे. खैर, आजकल की फिल्मों में ऐसा नजर नहीं आता है लेकिन एक जमाने में ऐसे किरदारों को निभाने वाले बॉलीवुड के पास चुनिंदा कलाकार ही हुआ करते थे, जो टूटी फूटी अंग्रेजी बोलते थे और दिखने में फिरंगी लगते थे. तो चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ कलाकारों से मिलवाते हैं. 

टॉम ऑल्टर 

Foreign Actors in Bollywood

टॉम ऑल्टर के नाम पर कई यादगार किरदार दर्ज हैं, इनमें से एक है शक्तिमान के गुरु जी. टॉम ने फिल्मों के साथ-साथ टीवी जगत में भी खूब काम किया. 80 के दशक में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट थे लेकिन बाद में एक्टिंग के शौक के चलते फिल्मों में आ गए. हांलाकि टॉम का जन्म मसूरी में ही हुआ था लेकिन उनके माता पिता अमेरिकी मूल के थे जो 1916 में भारत आकर बस गए थे. टॉम ने 1976 में अपनी पहली फिल्म चरस में काम किया था और आखिरी बार उन्हें  ‘रिश्तों के चक्रव्यूह’ नाम के एक टीवी सीरियल में देखा गया था. 

बॉब क्रिस्टो

Foreign Actors in Bollywood

लंबी चौड़ी कद काठी के चलते बॉब ने करीब 200 से ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया. उन्हें कई फिल्मों में इंटरनेशनल डॉन या फिर विलेन के विदेशी मित्र के रुप में देखा जा चुका है. जानकार बताते हैं कि मूल रुप से ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले बॉब हिंदुस्तान में परवीन बॉबी से मिलने आए थे और यहीं के होकर रह गए थे. 

बेन किंग्सले

हो सकता है आपके लिए यह नाम बहुत जाना पहचाना न हो लेकिन जब आप जानेंगे कि इन्होंने ही 1982 में महात्मा गांधी फिल्म में गांधी का किरदार निभाया था. बेन किंग्सले का असली नाम कृष्ण पंडित भांजी है. इनके पिता गुजराती हैं और मां इंग्लैंड की निवासी. शादी के बाद पिता, अपनी पत्नी के साथ इंग्लैंड ही रहने चले गए थे. किंग्सले को कई अंतरराष्ट्रीय पुरुस्कारों से नवाजा जा चुका है. 

पॉल ब्लैकनार्थ

टिगुना लगान भरना परेगा… ये डायलॉग तो याद ही होगा आपको. आमिर खान की सुपरहिट फिल्म लगान में पॉल ब्लैकनार्थ ने कैप्टन रसल का किरदार निभाया था.  हांलाकि पॉल ने एक ही हिंदी फिल्म की है लेकिन उनकी तस्वीर हर बॉलीवुड फैन के दिल और दिमाग में छपी हुई है. भारत में काम करने के बाद पॉल ने अमेरिका में कई फिल्में और टीवी शोज किए. 

गैविन पैकर्ड

90 के दशक की फिल्मों में गैविन पैकर्ड आपको लगभग हर तीसरी फिल्म में देख सकते हैं. आईरिस मूल के गैविन ने बॉलीवुड में 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 

Leave a Reply