How To Crack CTET 2020
इन STEPS को Follow करके आप भी CTET की परीक्षा को कर सकते हैं पास

How to Crack CTET 2020: Covid-19 की वजह से CTET 2020 की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया. छात्रों में इस विषय को लेकर खासा संशय था कि वह जुलाई में CTET की परीक्षा कैसे देंगे. फिलहाल CBSE ने एक नोटिस जारी करके साफ कर दिया है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान नहीं होगा. ऐसे में जिन छात्रों की तैयारी पूरी नहीं थी उन्हें इसके लिए तैयारी का अतिरिक्त समय मिल गया. अब जब कोरोना की वजह से सरकार लोगों को जागरुक कर रही है कि तब तक घर से बाहर न निकलें जब तक बहुत जरूरी काम न हो तो क्यों न पढ़ाई पर फोकस किया जाए. यदि अभी से लक्ष्य (How to Crack CTET 2020) को साधते हुए तैयारी शुरू की जाए तो CTET जैसी परीक्षा के Cut off को हासिल किया जा सकता है. तो देर किस बात की. यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनका पालन करते हुए आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

अगर आपने फॉर्म CTET का फॉर्म भरा है तो आप इसके बारे में जानते होंगें फिर भी हम आपको संक्षिप्त में इसके बारे में बता देते हैं. CTET की फुल फॉर्म होती है Central Teachers Elegibility Test, इसे हिंदी में केंद्रीय शिक्षक पात्रता भी कहते हैं. इस परीक्षा के दो पेपर होते हैं. जो छात्र क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें Paper 1 देना होता है और जो छात्र कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें Paper 2 देना होता है. अगर आप चाहें तो दोनों पेपर दे सकते हैं.

CTET 2020 Exam Pattern: पहली टिप्स ये है कि आपको परीक्षा के पैटर्न के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए, 150 नंबर का होता है जिसमें आपको 150 प्रश्नों का जवाब देना होता है और इसके लिए आपको 150 मिनटों का वक्त मिलता है. इसमें आपको Child Development and Pedagogy के 30, Language I के 30, Language II के 30, गणित के 30 और पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies) के 30 सवालों के जवाब देने होते हैं. वहीं Paper 2 में Child Development and Pedagogy के 30, Language I और Language II के 30-30 प्रश्न और विज्ञान और गणित (विज्ञान और गणित के शिक्षकों के लिए) या सामाजिक विज्ञान और सामाजिक अध्ययन (सोशल साइंस/सोशल स्टडीज के शिक्षकों के लिए) के 30 सवालों के जवाब देने होते हैं.

Step Number 1: How to Crack CTET 2020

अगर आप परीक्षा के पैटर्न को समझ चुके हैं तो ही पहले स्टेप को पढ़ें, क्योंकि तभी आपकी सफलता निश्चति होगी. सबसे पहले तो आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा. टाइम टेबल सिर्फ कागज पर लिखकर दीवार पर चिपकाना नहीं है. आपको अपनी दिनचर्या को समझते हुए ऐसा टाइम टेबल बनाना होगा जिसमें आप अपने कमजोर विषय को कम से कम रोजाना दो-दो घंटा दें और जिन विषयों पर आपकी अच्छी पकड़ है उन्हें दोहराने के लिए भी कम से कम 20 मिनट का समय जरूर दें. याद रहें कि इस टाइम टेबल को कम से कम 45 दिन तक किसी भी कीमत पर फॉलों करें.

Step Number 2: How to Crack CTET 2020

CTET के Previous Year के Papers उठाएं, जहां अब इन सभी पेपरों का एक साथ अध्ययन करें. हर एक पेपर का अध्ययन करने के बाद आप इस बात का अंदाजा लगा पाएंगे कि किस विषय के किस हिस्से के कितने Question पूछे जाते हैं. यदि आप यह समझने में कामयाब हो गए तो एक लिस्ट बनाएं और उस लिस्ट का प्राथमिकता के साथ खत्म करना शुरू करें. ज्यादा सवाल वाले हिस्सों पर आप ज्यादा ध्यान दें और कम सवाल आने वाले पर कम ध्यान दें. (How to Crack CTET 2020)

Step Number 3: How to Crack CTET 2020

तैयारी के लिए सिर्फ NCERT की किताबों का ही इस्तेमाल करें. NCERT की किताबें आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिल जाएगी.

Step Number 4: How to Crack CTET 2020

अगर आप पहले दो स्टेप का पालन कर रहे हैं तो तीसरा आपके लिए फायदेमंद होगा है. ज्यादातर छात्रों का पता तो सब होता है लेकिन उनकी स्पीड इतनी धीमें होती है कि वह किसी एक विषय में ही फंस कर रह जाते हैं. इसके लिए आपको सवालों को हल करने की स्पीड बढ़ानी होगी. इसलिए रोजाना थोड़े थोड़े सवाल करें और टाइमर सेट करें. मसलन पहले दिन 20 सवालों के लिए 30 मिनट, दूसरे दिन 20 सवालों के लिए 20 मिनट. ऐसा अगर आप रोजाना करते हैं कि सवाल करने की स्पीड बढ़ जाएगी और यहीं से आप CTET के कट ऑफ को पार करने के रास्ते पर निकल पड़ेंगे.

Step Number 5: How to Crack CTET 2020

सबसे जरूरी है कि आप जो पढ़ें उसके नोट्स अपने हाथ से बनाएं. फोटो स्टेट या खरीदे हुए नोट्स से आप पढ़ तो सकते हैं लेकिन जब आप उन्हें समझ कर कॉपी पर लिखेंगे तो वो आपके दिमाग में बिल्कुल छप जाएंगे. इसको आजमाने के लिए आप उन लोगों से बात भी कर सकते हैं जिन्होंने पिछले कुछ सालों में इस परीक्षा को पास किया होगा. (How to Crack CTET 2020) आप पाएंगे कि ज्यादातर छात्रों ने अपने नोट्स खुद बनाएं, टीचर आपको सिर्फ रास्ता दिखा सकता है उस पर चलने के लिए आपको ही कदम बढ़ाने होंगे, इसलिए जो पढ़ें उसे अच्छे से समझें और अपने नोट्स खुद बनाएं, ऐसा करने से आप कम समय से सिलेबस का ज्यादा हिस्सा दोहरा भी सकेंगे. याद रखें, अपनी नोट्स बनानी है, बनी हुई नोट्स की नकल नहीं करनी है.

1 COMMENT

Leave a Reply