Jio Google Deal

Jio Google Deal: रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें AGM में मुकेश अंबानी ने कई ऐलान किए. जिसमें Jio Google Deal अहम रही, जिसके अंतर्गत Google, Relince Industries के के 4.5 बिलियन डॉलर की डील किया है. इस डील में Google, Jio की मदद से भारत में स्मार्टफोन लॉन्च करेगा. खास बात ये स्मार्ट फोन पूरी तरह Made in India होंगे. जानकारों का मानना है कि इस डील के बाद भारत से चीन निर्मित मोबाइल पूरी तरह से बाहर हो जाएंगे. डील का उद्देश्य बाजार में चीनी कंपनियों के मुकाबले में सस्टे और आकर्षक स्मार्टफोन बनाना है.

रिसर्च की मानें तो भारत में बिकने वाले हर 10 में से 8 मोबाइल, चाइनीज होते हैं, मार्केट में इनके फैलने का सबसे बड़ा कारण भारतीय क्रिकेटर्स और बॉलीवुड कलाकारों द्वारा कराए जाने वाले विज्ञापन हैं. भारत में एग्रेसिव ब्रैंडिंग का खामियाजा किसी और को नहीं बल्कि भारतीय कंपनियों को ही चुकाना पड़ेगा. इस डील के तहत सिर्फ स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि नेट फाइबर बिजनेस, OTT प्लेटफॉर्म और म्यूजिक एप्लीकेशन भी शामिल रहेंगे. कुल मिलाकर देखा जाए तो गूगल के साथ मिलकर JIO हर उस जगह से चीन को खदेड़ने की तैयारी कर रहा है जहां जहां चीन अपनी पैठ बनाकर बैठा है. JIO ने सिर्फ Google के साथ बिजनेस फैलाने की तैयारी नहीं की है बल्कि Qualcomm और Intel के साथ भी पार्टनरशिप की है. ताकि चीन के मोबाइलों को मार्केट से बाहर किया जा सके.

JIO महत्वपूर्ण क्यों/ Jio Google Deal

टेलीकॉम इंडस्ट्री में उतरने के बाद JIO ने देश में 4जी क्रांति ला दी. सस्टे इंटरनेट के साथ मुफ्त फोन कॉल का ऐसा ऑफर पेश किया कि ग्राहकों की लाइन लग गई. आज की तारीख में JIO के पास 387 मिलियन ग्राहकों का बड़ा कस्टमर बेस है. अब अगर Jio सिर्फ अपने प्रीमियम कस्टमरों के हाथ तक भी अपने मोबाइल फोन पहुंचा पाया तो चीन की अर्थव्यवस्था पर इसका असर दिखाई पड़ेगा. सीधे तौर पर चीन के हाथों से दुनिया फिसल कर अंबानी की मुट्ठी में आ जाएगी.

Jio Google Deal का आगे का प्लान क्या?

India में Google के वाइस प्रेसिडेंट समीर समथ ने बताया कि जब JIO के फोन लोगों के हाथों तक पहुंचेंगे तो उनमें सिर्फ JIO की म्यूजिक और फिल्म लाइब्रेरी नहीं होगी बल्कि Google की कई प्रीमियम एप्लीकेशन जैसे कि हेल्थ, कम्युनिकेशन और Jobs से जुड़ी एप्लीकेशन बिल्कुल मुफ्त होंगी. उनका दावा है कि इसकी वजह से भारत को 350 मिलियन नए कस्टमर मिलेंगे. जो अभी भी बेसिक और नॉन टच फोन का इस्तेमाल करते हैं. ये सिर्फ शुरुआत है, इस डील के बाद JIO और Google के बीच कई अन्य बड़े सौदे भी टेबल स्टेज पर हैं.

Leave a Reply