Side Business for Ladies in India

Side Business for Ladies in India: दुनिया के बदलते स्वरुप में महिलाएं अब नई भूमिकाओं में नजर आने लगी हैं. वह पहले से ज्यादा सशक्त और आत्मविश्वास से लबरेज हैं. आज की महिलाएं पुरुषों के साथ कदम से कदम नहीं मिला रही हैं बल्कि अपनी मेहनत से पीछे भी छोड़ रही हैं. सोशल मीडिया और इंटरनेट की दुनिया ने महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर बनने के दरवाजे खोल दिए हैं. कुछ साल पहले तक बड़े शहरों में महिलाएं कम लागत में व्यवसाय करके अपनी जमीन को मजबूत किया करती थीं लेकिन अब छोटे शहरों में महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. आज के इस लेख में हम ऐसे ही कुछ तरीकों को बता रहे हैं जहां कम लागत में व्यवसाय कर सकते हैं. इस लेख को सिर्फ महिलाओं के दृष्टिकोण से इसलिए लिखा जा रहा है, क्योंकि एक महिला अपने जीवन में कई अन्य भूमिकाएं भी निभाती हैं. इन व्यवसायों के साथ उन्हें अपनी अन्य भूमिकाओं के साथ समझौता नहीं करना पड़ेगा. बल्कि वह इन्हें अपने बचे हुए समय में कर सकती हैं.

1- थ्रिफ्ट स्टोर/ Side Business for Ladies in India

थ्रिफ्ट स्टोर, उसे कहते हैं जहां से पहने हुए कपड़े खरीदे और बेचे जाते हैं. महिलाओं में इसका चलन पिछले कुछ सालों में बढ़ा है. वह अपने एक दो बार पहने हुए कपड़े यहां बेचती हैं और दूसरे कपड़े खरीदती हैं. अमूमन ऐसा होता है कि महिलाएं किसी भी कपड़े को एक बार से ज्यादा नहीं पहनती हैं. ऐसे में थ्रिफ्ट का विकल्प लोगों के बीच बढ़ सकता है. आप एक जगह से कपड़े खरीदें, उन्हें रिपेयर या फिर ड्राई क्लीन कराएं और जरूरत के अनुसार दूसरी जगह पर बेचें. इस व्यवसाय के लिए ज्यादा लागत की जरुरत नहीं है. आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं और सोशल मीडिया के मदद से अपने काम को बढ़ा भी सकती हैं.

2- इको-फ्रेंडली बैग/Side Business for Ladies in India

प्लास्टिक बैग हमारे पर्यावरण के लिए कितने खतरनाक है यह तो हर कोई जानता है. सरकार भी प्लास्टिक पर बैन लगाने की पुरजोर कोशिश में लगी हुई है. ऐसे में आप इको फ्रेंडली बैग का व्यवसाय कम लागत में शुरू कर सकते हैं और अपनी आस पास की दुकानों में सप्लाई करके अपने काम को बढ़ा भी सकते हैं. यहां आप अखबार के कागज के बैग बना सकते हैं जिनको राशन की दुकान वाले आपसे खरीद सकते हैं. इसके अलावा पुराने कपड़ों से भी बैग बनाए जा सकते हैं. आपको बस थोड़ा सा रचनात्मक होना जरूरी है. क्योकि अगर आप अपने बैग किफायती के साथ सुंदर बनाने में भी कामयाब होंगे तो निश्चित तौर पर उनकी बिक्री बढ़ेगी.

3-आयर्निंग सर्विस/ Side Business for Ladies in India

कपड़े आयरन करना या फिर आम भाषा में कहें तो कपड़े प्रेस करना. हो सकता है कि आप इसे छोटा काम समझें. लेकिन आपमें हुनर है तो लोगों के रोजमर्रा कपड़ों के साथ उनके कीमती कपड़ों को प्रेस करके आप न सिर्फ अच्छी कमाई कर सकते हैं बल्कि अपने व्यवसाय को बढ़ा भी सकते है. इस काम को आप अपने बचे हुए समय में घर पर ही कर सकते हैं. अगर बिजली की सप्लाई आपके लिए समस्या है तो आप कोयले की प्रेस से भी लोगों के कपड़े प्रेस करके अच्छी कमाई कर सकती हैं.

4- आर्ट म्यूजिक और डांस क्लासेज/Side Business for Ladies in India

आर्ट, म्यूजिक या फिर डांस का टैलेंट आप के अंदर है तो आप वीकेंड में डांस या आर्ट की क्लासेज चलाकर अच्छी कमाई कर सकती हैं. इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ी जगह की जरूरत होगी. आप चाहें तो इसकी शुरुआत अपने घर से भी कर सकती हैं.

5- फ्रीलांस कॉपी राइटर और इडिटर/ Side Business for Ladies in India

तमाम एजेंसी और कंपनियों को कॉपी राइटर्स की जरुरत होती है. आप चाहें तो इंटरनेट के माध्यम से इन कामों को अपने घर पर रहते हुए कर सकती है. अच्छी कंपनियों की तलाश के लिए आप LINKEDN की भी मदद ले सकती हैं. या फिर आज कल कई एजेंसी फ्रीलांस का काम उपलब्ध कराती हैं और बदले में कुछ राशि लेती हैं.

5- पेइंग गेस्ट आवास/ Side Business for Ladies in India

अगर आप किसी बड़े घर में रहती हैं तो घर के एक दो कमरे पेइंग गेस्ट के लिए भी दे सकती हैं. इसके एवज में आप अच्छी कमाई भी कर सकती हैं. आपको ज्यादा लागत की जरुरत भी नहीं होगी.

7- पालतू जानवर की देखभाल/ Side Business for Ladies in India

कामकाजी लोगों के लिए अपने पालतू जानवरों की देखभाल करना मुश्किल होता है. ऐसे लोग अपने पालतू जानवरों को लोगों के पास देखभाल के लिए छोड़ते हैं. अगर आपको भी जानवरों से प्रेम हैं तो आप कम लागत में अच्छी कमाई कर सकती हैं.

Leave a Reply