Top 10 Colleges of India
Top 10 College of India Mirana College

Top 10 Colleges of India: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में देश के 10 शानदार कॉलेजों का नाम है. इन कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी कोशिश करते हैं लेकिन चंद छात्रों को ही यहां दाखिला मिलता है. कॉलेजों की लिस्ट जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि यह लिस्ट किसने जारी की है और इसकी रैंकिंग के क्या मायने हैं. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह रैंकिंग NIRF द्वारा जारी की गई है. NIRF यानी कि National Institutional Ranking Framework की शुरुआत 2015 में हुई थी. यहां रैकिंग सरकार द्वारा निर्धारित पैमाने पर तय की जाती है और यह सीधे मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है. तो जाहिर है कि इसकी रैंकिग पर आप विश्वास कर सकते हैं. 

Top 10 Colleges of India में दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने अपनी जगह बनाई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस ने चौथी बार भारत के टॉप कॉलेज का खिताब अपने नाम किया है.  इसके अलावा दूसरे नंबर पर लेडी श्रीराम और तीसरे पायदान पर हिन्दू कॉलेज को जगह मिली है. इसके अलावा सेंट स्टीफन, सेंट जेवियर्स और हंसराज कॉलेज को भी देश के 10 बेस्ट कॉलेजों की लिस्ट में शुमार किया गया है. पूरी लिस्ट नीचे देखें. 

NIRF ranking 2020: Top 10 College of India

  1. मिरांडा हाउस 
  2. लेडी श्रीराम कॉलेज
  3. हिन्दू कॉलेज
  4. सेंट स्टीफन कॉलेज
  5. प्रेसीडेंसी कॉलेज
  6. लोयोला कॉलेज
  7. सेंट जेवियर्स कॉलेज
  8. रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर
  9. हंसराज कॉलेज
  10. पीएसजीआर कृष्णा मल कॉलेज फॉर वुमन 

NIRF द्वारा 4 अप्रैल, 2016 को इसकी पहली रैंकिंग लिस्ट जारी की गई थी. पहली लिस्ट सिर्फ चार कैटेगरी में जारी की गई थी, जबकि इस बार 10 अलग-अलग श्रेणी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रैंकिंग जारी की है. इस बार ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, फार्मेसी, इंजीनियरिंग, कॉलेज, मेडिकल, लॉ, आर्किटेक्चर और डेंटल कैटेगरी में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग निर्धारित की गई है.

Leave a Reply