Home टेक इन 10 Indian Mobile Brands के फोन खरीदकर China को दे सकते...

इन 10 Indian Mobile Brands के फोन खरीदकर China को दे सकते हैं झटका

0
42
Top 10 Indian Mobile Brands

10 Indian Mobile Brands: चीन (China) के साथ लद्दाख (Ladakh) में चल रहे तनाव (India China Clash) को देखते हुए हम सबने तय किया है कि अब से चीन के सामानों का बहिष्कार (Boycott Chinese products) करेंगे. चीन के सामानों के बहिष्कार का सीधा तात्पर्य है कि आप भारत के सामानों (Made in India Products) को ज्यादा तरजीह देंगे. यह बात हमारे आत्मनिर्भर (Atmanirbhar Bharat) बनने के लिए बहुत जरूरी है. वैसे तो चीन हर सेक्टर और सेगमेंट में अपनी पैठ बना चुका है वहां से उसे खदेड़ने में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि हमारे पास कई जगहों पर उसका विकल्प नहीं है लेकिन जो चाइनीज मोबाइल (Chines Mobile) भारतीय बाजार में धड़ल्ले से बिकता है उसे हम आसानी बाजार से बाहर कर सकते हैं. इसके लिए हमें जागरुक नागरिक बनते हुए भारत में बने मोबाइल यानी कि Made in India मोबाइल खरीदने होंगे. लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात का कंफ्यूजन है कि ऐसी कौन सी कंपनियां हैं जिनसे मोबाइल खरीदकर आप अपनी तरफ से चीन के गाल पर तमाचा मार सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं, उन कंपनियों (10 Indian Mobile Brands) के बारे में जो पूरी तरह से भारतीय हैं और उनका मोबाइल खरीदने से चीन का नुकसान होगा.

Micromax Informatics/10 Indian Mobile Brands

Micromax Informatics भारत की सबसे बड़ी मोबाइल मैनुफ्चरिंग कंपनी है. यह सस्ते दामों के मोबाइल (Low Budget Mobile Phone) बनाती है. भारत में जब Android अपने पैर पसार रहा था तो इस कंपनी का बोलबाला हुआ करता था लेकिन चीनी कंपनियों से मुकाबला करने में यह पिछड़ गई. अब मौका इस कंपनी को अपने पैरों पर दोबारा खड़ा करने का. यहां आपको बता दें ये कंपनी सस्ते दाम की LED टीवी और टैबलेट बनाती है.

YU Televentures/ 10 Indian Mobile Brands

YU Televentures कंपनी का स्वामित्व भी Micromax Infornmartics कंपनी के पास ही है, यह Cyanogen Inc का ज्वाइंट वेंचर है. इस ब्रांड को चीन के सस्ते मोबाइलों से टक्कर के लिए बनाया गया था लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों की फ्लैश सेल के झांसे में फंसकर लोग चीन निर्मित मोबाइल धड़ाधड़ खरीदते चले गए और फिर You Tube और दूसरे माध्यमों से Review के नाम पर जमकर उनका प्रचार प्रसार किया. और नतीजा सबके सामने है. इस कंपनी का पहला मोबाइल Yu Yureka है.

Karbonn Mobile/10 Indian Mobile Brands

Karbonn कंपनी के मोबाइलों से लोग परिचित होंगे, यह भारतीय कंपनी Smart Phone, Tablet और Mobile Accessories बनाती है. साथ ही नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों में खासी लोकप्रिय है लेकिन अपने ही देश में चीन से पीछे हो गई.

Lava International/ 10 Indian Mobile Brands

आपको जानकर हैरानी होगी कि Lava International एक भारतीय मल्टीनेशनल कंपनी है. जोकि मोबाइल का व्यापार भारत के अलावा श्रीलंका और नेपाल जैसे देशों में करती है. लावा का अपना एक ब्रांज Xolo भी है, जोकि इंटले प्रोसेसर के साथ आता है. यह कंपनी भारत में विंडो ऑपरेटिंग आधारित फोन भी लॉन्च कर चुकी है. साथ ही एंड्रॉयड के फोन भी बेचती है, लेकिन अफसोस, मोबाइल खरीदते वक्त हम देशभक्ति भूल कर चीन के मोबाइल फोन्स की तारीफ करने में जुट जाते हैं.

Xolo/10 Indian Mobile Brands

Xolo एक भारतीय ब्रांड है जिसने भारत में सबसे पहले इंटेल प्रोससर वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए. पहली भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनी है जोकि AMD की पार्टनर है, साथ ही पहली मोबाइल कंपनी है जिसने भारत में 4G इनेबल ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन लॉन्च किए थे.

Intex Technologies/ 10 Indian Mobile Brands

Intex Technologies भारत की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी है. साथ ही यह कंपनी LED टीवी के व्यापार से भी जुड़ी है.

I-Ball Mobile/ 10 Indian Mobile Brands

I Ball एक भारतीय कंपनी है जो पूरे विश्व में इलेक्ट्ऱॉनिक्स के आइटम सप्लाई करती है, जिनमें ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप से जुड़े सामान शामिल हैं. यह कंपनी इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर स्मार्टफोन भी बेचती है.

LYF/ 10 Indian Mobile Brands

रिलायंस LYF एक मोबाइल हैंडसेट उत्पादक कंपनी है, जोकि कम कीमत के 4G-enabled VoLTE स्मार्टफोन भारत में बेचती है. इस कंपनी पर मालिकाना हक Jio का भी है.

Spice Telecom/ 10 Indian Mobile Brands

Spice टेलीकॉम ने भारत में Spice मोबाइल लॉन्च किए हैं. आइडिया सेलुलर कंपनी ने स्पाइस टेलीकॉम का काम संभाला है जोकि एक फोन सर्विस कंपनी है.

Celkon/ 10 Indian Mobile Brands

हैदराबाद की कंपनी Celkon की मैनुफैक्चरिंग यूनिट्स आंध्र प्रदेश और हैदराबाद में है. इन दिनों यह भारत में एंड्रॉयड बेस्ड मोबाइल फोन का व्यापार कर रही है.

हम शर्त के साथ कह सकते हैं इनमें से ज्यादातर कंपनियों के प्रोडेक्ट जब भी आपके सामने आए होंगे तो उस वक्त आपने लोकल समझ कर इन्हें इग्नोर कर दिए होगा या फिर दुकानदार की गोल-गोल बातों में फंसकर टाल दिया होगा. तो अब जागरुक बनिए, Local For Vocal के रास्ते पर चलते हुए Make in India को अपनाएं और Made in China सामानों का बहिष्कार करें.

NO COMMENTS

Leave a Reply