Super Energy Foods

Super Energy Foods: आधुनिकता की भागदौड़ में हमारी प्राथमिकताएं बदल गई हैं. आगे बढ़ने की चाहत में अपने स्वास्थ्य के प्रति हमारा रवैया लापरवाही भरा रहता है. जिसके कारण हम अक्सर एनर्जी की कमी महसूस करते हैं. एनर्जी की कमी के कारण दिन भर थकान या भारीपन महसूस होता है. इनको अनदेखा करना आपके विकास में भी बाधक हो सकता है क्योंकि जब आप अपनी पूरी ऊर्जा का इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे तो अपने उद्देश्य पर तय समय से पहुंच भी नहीं पाएंगे. अगर आप भी इस तरह की थकान या कमजोरी को महसूस करते हैं तो आपको बहुत परेशान होने की जरुरत नहीं है. अपनी डाइट में आप कुछ फूड्स को जोड़ कर अपनी ऊर्जा को स्तर को तो बनाए रख सकते ही हैं, साथ ही अपने इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं और कोरोना काल में यह बताने की जरूरत नहीं कि इम्यूनिटी का कमजोर होना आपके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ Super Energy Foods के बारे में जिनका सेवन आपको हेल्दी रखेगा.

Super Energy Foods: डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट बड़ी ही कमाल की चीज है, ये स्वादिष्ट होने के साथ काफी गुणकारी भी होती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. चीनी और वसा की मात्रा काफी कम होती तो आपको कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहेगा और एनर्जी बढ़ाने में मददगार तो है ही.

Super Energy Foods: शकरकंद

शकरकंद को भी एनर्जी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन सी और आयरन पाया जाता है. जानकर हैरानी होगी कि शकरकंद मांसपेशियों की ऐठन को भी कम करता है. शरीर को एनर्जी को बढ़ाने में भी सहायक होती है. आप अपने लंच बॉक्स में थोड़ी सी शकरकंद रखकर अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

Super Energy Foods: केला

केले को एनर्जी के मामले में काफी अच्छा माना जाता है, यह आसानी से उपलब्ध भी होता है. केले में फाइबर पाए जाते हैं. इसके अलावा कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी6 का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह एनर्जी तो देता ही है साथ आपके पेट को भी स्वस्थ रखता है.

Super Energy Foods: चुकंदर

चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर माना जाता है. सलाद के तौर पर चुकंदर का सेवन आपके भोजन के स्वाद को तो बढ़ाएगा साथ ही आपके शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करेगा.

Super Energy Foods: गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर भरपूर मात्रा में उपलब्ध होती है. गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से आपकी एनर्जी बढ़ेगी और स्वस्थ रहेंगे.

अस्वीकरण: हमारा लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के आधार पर आपको उपलब्ध कराया गया है, इसे चिकित्सा के विकल्प के तौर पर न देखा जाए.

Leave a Reply