यदि आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम्म कॉर्पेरिशन एक शानदार टूर पैकेज आपके लिए लेकर आया है। आईआरसीटीसी का यह प्लान खासतौर पर उन लोगों के लिए उपलब्ध है जोकि काफी वक्त से गुजरात जाने का मन बनाकर बैठे हुए थे। गुजरात अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के साथ-साथ गिर के शर, थार मरूस्थल की वजह से भी काफी ज्यादा चर्चा में रहता है। ऐसे में जानते हैं इस खास पैकेज से जुड़ी सारी जानकारी यहां-

क्या है पैकेज में खास?

गुजरात के लिए जो पैकेज है उसका नाम- द बेस्ट ऑफ वाइब्रेंट गुजरात है। जोकि गुजरात और अहमदाबाद के रोमांचक टूर पैकेजों का शानदार कलेक्शन माना जा रहा है। इसके चलते आपको अंबाजी मंदिर, अक्षरधाम मंदिर और कांकरिया झील आदि जैसी जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा।

आपके कितने पैसे होंगे खर्च?

गुजरात टूरिज्म पैकेज प्रति व्यक्ति 4250 रुपये से लेकर 10,900 रुपये तक के बीच में उपलब्ध है। 4250 रुपये के पैकेज में केवडिया टूर मौजूद है। यह पैकेज एक दिन के लिए है। इसके अंदर वाडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस, बाड़ा संग्राहलय और पिक्चर गैलरी की प्रतिमा शामिल है।

10,900 वाले पैकेज में शामिल होंगी ये चीजें

इसके अलावा यदि आप प्रति व्यक्ति 10,900 रुपये वाला पैकेज का इस्तेमाल करते हैं तो आप इसके चलते केवडिया, अहमदाबाद और अमाबाजी के ही दर्शन कर पाएंगे। इसके अंदर पैकेज 2 रात और 3 दिन का है। इसमें वडोदरा की लोकल जगहें, स्टैट्यू ऑफ यूनिटी आदि जैसी जगह मौजूद हैं।

इन सबके साथ ही आईआरसीटीसी एक और पैकेज पेश कर रहा है। इस पैकेज में अहमदाबाद हेरिटेज, अहमदाबाद, केवडिया टूर विद पावागढ़ चंपानेर आदि जैसी शामिल हैं। इस पैकेज की टाइम लिमिट एक दिन से 2 रात और 3 दिन तक है। ऐसे में यदि आप भी घूमने का प्लान बन रहे हैं तो इसके बारे में आप विचार बना सकते हैं।

आइए हम आपको बताते हैं इसके अलावा गुजरात से जुड़ी खास बातों के बारे में यहां-

  1. गुजारत के समुद्र तटों में से एक है मांडवी। यहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है। समुद्र की लहरे काफी लंबी और आकर्षित लगती है। इसीलिए यदि आप गुजरात जाए तो मांडवी की यात्रा जरूर करें।
  2. गुजरात की खूबसूरती बढ़ाने का काम राष्ट्रीय पार्क और वन्यजीव अभ्यारण ने किया है। यहां आपको कई तरह के जीव जंतु देखने को मिल जाएंगे।
  3. गुजरात में ताप्ती नदी के किनारे बसी एक जगह में डच पार्क बहुत ही खूबसूरत है। यहां चारों तरफ आपको हरियाली देखने को मिलेगी। इसेक अलावा यहां रंग-बिरंगे फूल भी मौजूद है जोकि आपका मन मोह लेंगे।
  4. गुजरात प्रांत में कच्छ जिले में मौजूद कंडला भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह है। यहां पर होने वाला आयात-निर्यात से पूरा विश्व जुड़ा हुआ है। यहां पर नमक, लोहा, रसायण आदि जैसी चीजें निर्यात होती रहती है।

इसके अलावा गुजरात के 10 आकर्षण और पर्यटन स्थल कुछ इस तरह से है-

  1. स्टेचू ऑफ़ यूनिटी
  2. कच्छ का रण
  3. गुजरात की राजधानी गांधीनगर
  4. वडोदरा
  5. द्वारका
  6. गिर राष्ट्रय उद्यान
  7. सापुतारा
  8. सोमनाथ
  9. अहमदाबाद
  10. पोरबंदर

Leave a Reply