Sanjay Narvekar

Dedh-Footiya Sanjay Narvekar: एक कलाकार के लिए उसके किरदार द्वारा पहचाना जाना किसी उपलब्धि से कम नहीं होता. मायानगरी के ऐसे कई कलाकार हैं जो अपने वास्तविक नामों से ज्यादा अपने किसी किरदार के नाम से जाने जाते हैं. लेकिन इस बात का दूसरा पहलु यह भी है कि ऐसे कलाकार जितनी तेजी से लोकप्रिय होते हैं वह उतनी ही तेजी से भुला भी दिए जाते हैं. वैसे तो इस फेरहिस्त में ऐसे कई किरदारों के नाम हैं लेकिन आज हम बात कर रहे हैं 1999 में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म ‘वास्तव’ के चर्चित किरदार डेढ़ फुटिया की. 

कौन है डेढ़ फुटिया (Sanjay Narvekar)

90 के दशक में फिल्म वास्तव का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला था. फिल्म हिट होने के बाद संजय दत्त के तारे भी बुलंदी पर चमकने लगे थे. फिल्म में संजय दत्त के जिगरी दोस्त डेढ़ फुटिया का किरदार Sanjay Narvekar ने निभाया था. रघु (संजय दत्त) और डेढ़ फुटिया (Sanjay Narvekar) की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया था. लेकिन वक्त के साथ लोगों ने एक संजय को तो स्टार बना दिया लेकिन दूसरे संजय को भूला दिया.  

वास्तव के बाद कहां गए Sanjay Narvekar

संजय दत्त का स्टारडम चारों तरफ छा गए. अखबारों से लेकर न्यूज चैनल तो वह दिखाई देने लगे लेकिन संजय नारवेरकर वक्त की धुंध में गायब होते चले गए. खबरें आईं कि वह बड़े निर्माताओं के साथ काम कर रहे हैं लेकिन यह बात सिर्फ खबरों तक ही सीमित रह गई. इस फिल्म के बाद संजय ने हिंदी फिल्मों में छोटे मोटे रोल किए. कुछ दिनों बाद वह धारावाहिकों में नजर आने लगे. लेकिन बात कहीं नहीं बनी, तो उन्होंने अपनी राह ही बदल ली. 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री छोड़ी

संजय नारवेरकर (Sanjay Narvekar) एक मंझे हुए कलाकार माने जाते हैं लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने खास काम नहीं मिला तो उन्होंने मराठी सिनेमा का दामन थाम लिया. हिंदी फिल्मों के छोटे मोटे रोल छोड़कर संजय मराठी फिल्मों के बड़े बड़े रोल करने लगे और देखते ही देखते मराठी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने नाम बन गए.

Leave a Reply